What is JIO and why it is most popular in India-क्या हे JIO अर भारत मे लोकप्रिय क्यूँ है ?

 What is JIO and why it is most popular in India-क्या हे JIO अर भारत मे लोकप्रिय क्यूँ है ?

JIO

JIO

एक एसा Company  जो भारत को बदल डाला,एक एसा कंपनी अगर आज नहीं होता तो हम सायद अभि जेसे life style मे जी रहे है एसा नहीं होते । हां जी दोस्तों यह बात सच है । मे किसी अर का बात नहीं कर राहा हूँ JIO का बात कर राहा हूँ । जिसका मालिक अंबानी साहब हे । पहली बात JIO की वजह से हर एक के पास smart phone आगया,आज कल जिसको देखो मोबाईल मे Youtube मे लगा रहता है,स्मार्ट फोन के वजह से Television का भी Demand कम चुका है । हर कुछ internet मे मिल राहा है यहाँ तक की Online Coaching भी चल राहा है आज कल । अर इसका credit जाता है सिर्फ अर सिर्फ JIO को । हां माना है दूसरे कंपनी भी दे रहे है internet पर JIO ने Speed Internet का सुरुवात किया था ।

JIO का नाम केसे पड़ा

आप सभी ने तो जानते होंगे मुकेश अंबानी का सुरुवात का business तेल का था जहां से बो बहत Profit कमाए थे । बोला जाता है उस OIL का mirror image से JIO को लिया गया है । Jio का Full Form है Joint Implementation opportunity हे

History

पहले Jio का registration 15 feb 2007 मे हुआ था इसका नाम Infotel Broadband Service Limited(IBSL) था । June 2010 मे Reliance Industry IBSL से 95% stack 4800 करोड़ मे खरीद लिया । 2013 january महिना मे इसका नाम बदल कर  Reliance Jio Infocomm Limited(RJIL)करदीआ गया । jio का launch 2016 मे पूरे India मे हुआ था । पहले जब लंच हुआ था 4g service march 2017 तक free करदीआ था जहां data अर call free था ।

Product and Service(सेबा)

1)Mobile Broadband

2)Jiofiber

3)Lyf smartphone

4)Jiophone

5)Jionet Wi-Fi

उसको छोड़ के जिओ ने Jioapps,jiopage,jiochat,jiocinema,jiocloud,jiohealth,jionews,jiomeet,jiomoney,jiosavan आदि । 

Jio के वजह से मुकेश अंबानी का बहत फाइदा हुआ अर world के सबसे धनी ब्यक्ति के मध्य से top10 धनी ब्यक्ति मे से आगए । सच मे Jio भारत के digital India मे एक महत्वपूर्ण भूमिका ग्रहण करता हे । अभि तो jio ko छोड़ के Airtel,BSNL भी अच्छा internet के साथ calling facility दे रहे है ।

Post a Comment

0 Comments