A life story of Elon Musk-Hindi kahani

Elon Musk


Elon musk

दोस्तों कुछ लोग एसे होते है जो जन्म से ही बहत आमिर होते है । अर कुछ लोग अपने मेहनत से आमिर बनते है । जो अपना मेहनत के साथ साथ भाग्य को साथ लेके चलते है बही ही बिश्वविजयी बनते है उनमे से ElonMusk एक है । जो बचपन से इतना धनी नहीं थे । पर अपने मेहनत के बल से बो इस मुकाम हाशील की है । कहानी का प्रारंभ होता है 28 जून 1971 को जब South Africa के Pitoria  सहर मे दुनिया का एक बहत बडा Entrepreneur का जन्म होता है जिसका नाम Elon Musk है । Elon का पिता का नाम Errol Musk, अर माता का नाम Maye Musk था । 

Child Time

बचपन से Elon Musk को पढ़ाई से बहत लगाब था, हमेशा पढ़ते रहते थे । पढ़ाई के साथ साथ Elon को कंप्युटर के प्रति बहत आग्रह था 10 साल के उम्र मे उसने computer programming सिख गए थे । अर 12 साल के उम्र मे Blastar नाम का एक Video Game बनाया था जिसको 500 डॉलर मे बेच दीआ था । Elon Musk ने Queen University से अपना Graduation पास किया । उसके बाद University Of Pennsylvania मे admission किया,उहाँ से Physics मे Bachlor of Science मे पास कर के आगे पढ़ाई चलती गई । फिर P.hd मे join किया पर कुछ ही दिन के बाद Research छोड़ के Business start करदीआ ।  

Business

Elon Musk ने अपना पहला Business का सुरुवात अपना भाई के साथ मिलके ZIP2 नामक एक Software Company का सुरुवात किया बाद मे उसको COMPAQ ने खरीद लिया था । उसके बाद Elon Musk ने X.Com,Confinity,Pay Pal आदि से जुड़े थे । 2002 मे Elon Musk ने 100 million dollar मे SPACEX नामक company का सुरुवात किए जो काफी जानी पहचानी space launching vehicle बनाने बाले company है । एक साल बाद 2003 मे Musk ने Tesla company का सुरुवात की जो को अभि के समय का सबसे लोकप्रिय Electric Car बनाने बाला company हे । Musk के company SolarCity solar power देने बाला अमेरिका का दूसरी नंबर प्राप्त कर ली । 2015 मे OpenAI नाम का Artificial Inteligence Company बनाया । उसके बाद Musk Neuralink नामक एक company का co-founder बने जो मानब मस्तिसक को  AI के साथ जोड़ने मे काम कर राहा है ।कुल मिलाके बात किया जाए तो Musk बहत सारे company को संभाल रहे है ।

Film Appearance

Elon Musk ने Business के साथ साथ कुछ Holywood फिल्म मे नजर आए है जेसे की Iron Man2,Men in Black International,The Simpson,South Park आदि । 

Conclusion

Elon Musk का कहना है की 2030 तक तक पृथ्वी के लोगों को मंगल ग्रह मे ले जाके बसाने के पूरी तैयारी कर रहे है । अर मानबता केलिए बहत सारे काम कर रहे है इसीलिए अभि दुनिया की no.1 धनी ब्यक्ति मे से अपना नाम दर्ज करबा चुके है ।